आनलाईन पैसे कैसे कमाएं, अपने टेलेंट को देखिए समझिए और जुट जाएं

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं, अपने टेलेंट को देखिए समझिए और जुट जाएं

शार्टकट कमाई…! ये शब्द छोटे जरूर हैं लेकिन कई युवाओं को जाल में फंसा देतें हैं जिससे बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको बताएगें कि आनलाईन पैसे कैसे कमाएं। कैसे आप हजारों से शुरू होकर लाखों तक पंहुच सकते हैं। आप 10 हजार रूप्ए की नौकरी के लिए दर-दर भटकते हैं और अपना सारा टाईम नौकरी में लगा देते हैं जिससे आपका जीवन सिर्फ 20 हजार रूपए तक रह जाता है। अगर आपके अंदर टैलेंट है तो उसे पहचानिए। गरीब होना पाप नहीं है, गरीब मरना पाप है। महान व्यक्ति की तरफ से कही गई यह छोटी लाईन आपके जीवन को बदल सकती है। कई ऐसे युवा हैं जो शार्टकट कमाई को ढूंढते ढूंढते ऐसे दलदल में फंस जाते हैं जहां से निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। आनलाईन तरीके से पैसे कमाएं जा सकते हैं अगर व्यक्ति अपने गुणों को कौशल को पहचान लेता है। 20 हजार रूपए बडी कंपनियों के लिए कोई बडी बात नहीं है वो आपके लिए बडी बात है क्योंकि आपके खर्चे सीमित रहते हैं और कंपनी का मालिक करोडों में खेलता है। क्यों खेलता है ? उसने रिस्क लिया होता है और अपने टेलेंट को पहचाना होता है। आईए जानते हैं आनलाईन तरीके से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


अपने टेलेंट को पहचानिए
सबसे पहले आप टेलेंट को पहचानिए। टेलेंट तक जाहिर मिलेगा जब आप या तो अकेलें हैं या किसी से उम्मीद खो दी हो। आप अपने टेलेंट को उजागर करिए और देखिए कि आप क्या कर सकते हैं। आपने जीवन में सबसे ज्यादा कार्य क्या किया है और आप क्या कर सकते हो। अगर आपको अमीर बनना है और असल में आपको कुछ करना है तो आपको आपके अंदर छुपी हुई प्रतिभा को जरूर उजागर करना है चाहे कुछ भी हो जाए। अगर आप जिंदगी भर नौकर ही बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए नहीं है।


शरीर का कम, दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा करिए
आप यह कहेंगे कि मैंने होटलों, मैरिज पैलेस, फैक्ट्री में कार्य किया है तो मैं दिमाग का इस्तेमाल नहीं कर सकता, मेरे अंदर 50 किलो वजन उठाने की ही ताकत है तो मैं यह काम कर सकता हूं। आप यह काम भी कर सकते हैं लेकिन अगर दिमाग को ज्यादा इस्तेमाल करोगे तो अच्छा ही रहेगा।


इंटरनेट में गुम हो जाईए
इंटरनेट एक बहुत बडा जाल है जिसमें आपको सब कुछ मिलेगा। सूई से लेकर स्पेस तक तक जानकारी मिलेगी। आप अपना लक्ष्य बनाईए और इस पर वह खोजिए जो आप अपने जीवन में करना चाहते हैं। तब तक खोजिए जब तक आपको अपना लक्ष्य नहीं मिल जाता।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


ट्रेनिंग या पूछताछ करते रहिए
जब आपको अपना लक्ष्य मिल जाए तब आप उसकी ट्रेनिंग लीजिए। यह बहुत जरूरी है। इसके बिना कुछ नहीं है अगर कुछ है तो आपको आधी जानकारी ही मिलेगी। कई बार हम जानकारी के अभाव में अपने कार्य को बीच में ही छोड देते हैं।

-ये हैं कुछ आनलाईन वेबसाईट जिनके जरिए आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।-


Blogging के क्षेत्र से पैसा कमा सकते हैं
जब बात आनलाईन पैसा कमाने की आती है तो आप सबसे अच्छा प्लेटफोर्म ब्लोगिंग है। आप अपने गांव, शहर, खानपान, गाडी, दुनिया, अजीब तथ्य सहित किसी भी कन्टेंट पर अच्छे से लिखेंगे तो जहां आपको पहचान मिलेगी वहीं आपको इसका पैसा भी मिलेगा। इसमें कतई झूठ नहीं है। जानकारी के अनुसार गूगल 55 प्रतिशत उस व्यक्ति को देता है जिसकी वेबसाईट पर लोगों ने विज्ञापन देता है और 45 प्रतिशत की रकम खुद रखता है। अगर कोई विज्ञापनदाता गूगल को 1 लाख रूपए देता है तो गूगल आपको 55 हजार रूपए देगा। ऐसा एक विज्ञापनदाता नहीं हजारों हैं। तो इस हिसाब से आपकी इनकम का अंदाजा लगा सकते हैं।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


Freelancer वेबसाईट से पैसा कमा सकते हैं

एक वेबसाईट है फ्रीलांसर। उसमें आप रजिस्टर्ड करके दूसरों का आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो। आप एक आर्टिकल के कम से कम 350 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक कमा सकते हो। मतलब आप एक आर्टिकल को यदि 400 रूपए के हिसाब से 1 घंटे में लिखोगे तो 8 घंटे के 3200 रूपए हो गए। मतलब एक दिन की 3200 रूपए 26 दिन के 83200 रूपए हो गए। सारी बात आपके टेलेंट के उपर है।


Mechanical Turk

विश्व की सबसे बडी इ-काॅमर्स कंपनियों में शुमार अमेजन द्वारा मैकेनिकल तुर्क प्लेटफार्म चलाया जा रहा है। आप इसे साईन एज ए वर्कर पर क्लिक करके ज्वाईन कर सकते हैं। इसमें आपको छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं। उन्हें आपको पूरा करना होता है। इसका पेमेंट छोटी होती है लेकिन आपको इससे कुछ सीखने को मिल जाएगा। अगर कमाने का मन है तो इसमें आपको उदाहरण देकर बता देते हैं। आपको इसमें प्रति कार्य कुछ सेंट (पैसे) कमाने का मौका मिलेगा। आप फ्री हैं तो इस साईट पर जाकर थोडा काम कर लिजिए

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं
Mechanical Turk


You Tube

यू-टयबू को सुनकर आपके मन में आया होगा कि यह तो काफी सुना है इसमें पैसा वैसा मिलता भी है या नही तो यकीन मानिए इसमें आपको बहुत पैसा मिलेगा लेकिन आपको रेगुलर इस पर कार्य करना पडेगा। आप जितनी अच्छी वीडियो डालोगे, यूटयूब उतने ही अच्छे विज्ञापन आपकी वीडियो पर चलाएगा। जो विज्ञापन से पैसा आएगा उसमें कुछ प्रतिशत आपको मिलेगा और कुछ यूटयूब ले लेगा। ऐसे करके आप अपना टेलेंट वीडियो के जरिए भी दिखा सकते हो और अच्छा खासा कमा सकते हो।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


Amazon Kindle Direct Publishing

मान लिजिए आपने कोई किताब या उपन्यास लिखा है। आप उसे अमेजन की किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग पर अपलोड करते हैं और फिर इसे सोशल मीडिया या ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन प्रचारित करते हैं, तो आप अपनी पुस्तक की प्रतियां बेच सकते हैं और प्रत्येक बिक्री पर 70 प्रतिशत रिटर्न कमा सकते हैं।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


Fotolia

जो व्यक्ति फोटोग्राफी में अपना हुनर आजमा चुका है और इससे पैसे कमाना चाहता है तो फोटोलिया ऐसी वेबसाईट है जिस पर आप अपनी फोटो अपलोड कर सकते हो। अगर किसी प्रकाशक को अपनी एल्बम के लिए प्रकृति, शहर, कस्बे इत्यादि की फोटो चाहिए होगी तो वो फोटोलिया वेबसाईट पर आएगा और आपकी तस्वीर को देखेगे। अगर उसे पंसद आ गई तो वो आपको अच्छी खासी रकम देकर फोटो खरीद लेगा। फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए यह प्लेटफार्म कुछ डॉलर कमाने का एक शानदार तरीका है।


Swagbucks

स्वैगबक्स सर्वे करवानी वाली एक कंपनी है। यह लोगों का सर्वे करवाती है और टास्क देती है जिससे आप वे टास्क पूरे करते जाते हो। इस समय इस साईट पर करीब 2 करोड लोग काम करते और अच्छी इनकम करते हैं। इस साईट का मैन मकसद यही होता है कि यह सर्वे करवाती है। यह लोगों के विचार लेती है कि इस समय लोगों के मन में क्या चल रहा है। क्या कुछ नई खोज हो सकती है। यह ऐसे सर्वे करवाती है।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


Fiverr

दुनिया की सबसे बडी कंपनियों में फीवर कंपनी का नाम भी टाॅप लिस्ट में शामिल है। यह ऐसी साईट है जिस पर बाकी की कंपनिया नौकरी अपलोड करते हैं। नौकरी कम्पयूटर से रिलेटिड किसी प्रकार से हो सकती है। यहां आपको करीब 5 डाॅलर (375) रूपए से शुरूआत होती है। अगर आपके पास कम्प्यूटर में अनेक साॅफटवेयर जैसे ग्राफिक स्किल, आडियो एंव वीडियो एडिटिंग जैसे रचनात्मक कौशल है तो आप यहां अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। फ्री समय में इस साईट पर दिमाग लगाकर और एकाउंट बनाकर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं

Skillshare

स्किलशेयर एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप ऑनलाइन क्लास पढ़ा सकते हैं और इसके लिए भुगतान कर सकते हैं। आपके अंदर कोई भी टेलेंट हो और आप उसकी टीचिंग देना चाहो तो आप इस साईट पर जाकर दे सकते हो। आपको यहां पेय करना पडेगा और जो भी आपका कोर्स लेगा वो आपको इसकी फीस देगा। इसमें कोई शिक्षण डिग्री की आवश्यकता नहीं है। साईट का कहना है कि स्किलशेयर मंच पर आप 3500 डाॅलर प्रतिवर्ष कमा सकते हैं।

आनलाईन पैसे कैसे कमाएं


Zirtual

Zirtual में आप 11 डाॅलर प्रति घंटा से रूपए कमा सकते हो। यहां आपको किसी विषय पर शोध करने को दिया जा सकता है। किसी निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत करना या व्यक्तिगत कार्य या हस्तलिखित नोटस लिखना कोई भी कार्य आपको दिया जा सकता है। इसमें आप आज डाॅलर के हिसाब से 825 रूपए एक घंटे के कमा सकते हो।


ये सभी वेबसाइटें किसी को भी कुछ अतिरिक्त पैसे ऑनलाइन कमाने के लिए शानदार अवसर प्रदान करती हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इन साईटों को कितना समय देते हैं। आनलाईन कमाने के लिए ये साईटें अच्छी हैं। आपको इनके गढ तक जाना होगा अन्यथा आपको असफलता मिल सकती है।

read more post

Leave a Reply