चर्बी को कम करें, बेहतरीन टिप्स से सुदंर ओर सुडोल शरीर बनाएं

चर्बी को कम करें, बेहतरीन टिप्स से सुदंर ओर सुडोल शरीर बनाएं

मोटापा….एक ऐसा राक्षस जो शरीर पर एक बार चढ जाता है तो फिर आसानी से नहीं उतरता। स्पोर्ट्स फिजियोथैरेपिस्ट का कहना है कि एक्सरसाईज के सही मेल और उचित पोषण से मोटापे पर लगाम लगाया जा सकता है। इसको कम करने के लिए हम अनेक घरेलू उपायों का प्रयोग करते हैं लेकिन कोई भी उपाय सिरे नहीं चढ पाता है। इससे हम अपने शरीर का ओर नुकसान कर लेते हैं। ऐसे कई ऐसे लोगों को देखा जा सकता है जो मोटापे से परेशान हैं और कम करना चाहते हैं। मोटापा को कम करने वाली ट्रिक्स आपसे हर रोज की कुछ घंटो की रूटिन मांगती है। जो इस रूटिन को बना लेता है, उसका मोटापा 100 प्रतिशत गांरटी के साथ कम हो जाता है।
आईए जानते हैं मोटापे को कम करने के उपाय

चर्बी को कम करने के उपाय


पेट और कमर
चिकित्सकों का कहना है कि पेट और कमर में ज्यादा चर्बी जमती है। चर्बी सबसे ज्यादा इन्ही दो जगहों पर अपना जमाव रखती हैं क्योंकि पेट में गलत खानपान फूल जाता है इसलिए यह कमर ओर पेट पर अपना प्रभाव ज्यादा छोडता हैं।


क्यों बढता है मोटापा
हर मोटे आदमी की यही सोच रहती है कि आखिर मोटापा क्यों बढता है। मोटापा बढने के कई कारण होते हैं जिनमें मुख्य होते हैं, व्यक्ति का खानपान गलत होना, सही समय से नहीं खाना, फास्ट फूड ज्यादा खाना, एक ही जगह पर कई देर तक बैठे रहना, खाना खाने के बाद टहलने की बजाय सीधा सो जाना। कुछ इस तरह की गलितयों की वजह से हमारा मोटापा बढ जाता है।

 

चर्बी को कम करने के उपाय, कैसे करें दिन की शुरूआत

 

शरीर का लचीलापन बढाएं
हर रोज सुबह और शाम खाना खाने से पहले हल्की एक्सरसाईज करें। इससे आपकी बाॅडी में लचीलापन आएगा और आगे की एक्सरसाईज के लिए आपकी बाॅडी तैयार होगी।

 

एक्सरसाईज के हिसाब से खानपान बढाएं
जैसे जैसे आप अपने शरीर की केलोरी खत्म करोगे ठीक उसी तरह उसकी भरपाई भी बहुत जरूरी होगी। आप ठोस एक्सरसाईज के लिए अपने शरीर में स्टेमिना की कमी न रहनें दें, उसे एक्सरसाईज के साथ डेवलप करते रहें।

चर्बी को कम करने के उपाय

 


शुगर कम कर दें
पहली बात। अगर आपको वास्तव में ही वनज घटाना है तो आप शूगर को बहुत ही कम कर दें क्योंकि मोटापे का सबसे बडा कारण यही होता है। शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है। कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

 


डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
आपको अपने शरीर की डाईट में प्रोटीन की मात्रा बढानी होगीं। सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है। इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है। पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता।

 


डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करें
अपनी हर रोज की डाइट में व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं। इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है।
चर्बी को कम करने के उपाय

 

हरी सब्जियां ज्यादा खाएं
ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं। खाना खाने के बाद सलाद जरूर खाएं।

 


हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें
ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है। ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट पेट का फैट घटाने में हैल्पफुल है।

 


फाईबर वाले फूड्स लें
फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है। इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता।

 


ये एक्सरसाइज करें?

सिंगल लेग स्ट्रेच
अपनी पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैर ऊपर उठाएं और बायां पैर घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़ लें। 5-7 सेकंड बाद पैर सीधा कर लें। फिर यही प्रोसेस दायें पैर के साथ करें। आप इस क्रिया को कम से कम 10-12 बार दोहराएं।

 

डबल लेग स्ट्रेच
सिंगल लेग स्ट्रेच की तरह पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं। फिर दोनों पैर एक साथ घुटनों से मोड़ें। 5-7 सेकंड्स तक हाथों से पैरों को जकड़ कर रखें। पैरों को वापस सीधा करें। 10-12 बार दोहराएं।

 

कैंची
पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। धीरे धीरे दाएं पैर को नीचे लाएं और सीधा कर लें। फिर बाएं पैर को नीचे लाते हुए दायें पैर ऊपर उठाएं। इस क्रिया को 10-12 बार करें।

 

लेग ड्राप
पीठ के बल लेटकर पैरों को धीरे धीरे ऊपर की तरफ उठाएं। फिर सीधा कर लें। कुछ देर रुकें फिर पैरों को नीचे लाकर करीब 45 डिग्री का कोण बनाते हुए रुक जाएं। इस क्रिया को 10-12 बार दोहराएं।

 

साइकिल क्रंच
साईकिल क्रंच की क्रिया को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को सिर के नीचे लगाकर पैरों से हवा में साइकिल चलाएं। इसके साथ कोहनी से घुटनों को छूने की कोशिश करें। 10-12 बार दोहराएं।

 

प्लैंक
पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं। बॉडी को तानकर रखें और करीब 10 सेकंड तक ये पोजीशन बनाएं रखें। इस क्रिया को 4-5 बार दोहराएं।

 

साइड प्लैंक
करवट के बल लेट जाएं। बॉडी को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाएं और 30 सेकेंड तक ऊपर रखें। पेट और जांघों को ऊपर तानकर रखें। इसे 10-12 बार करें।

चर्बी को कम करने के उपाय

 


ध्यान देने योग्य
व्यक्ति दोनों हाथों में लडडू रखना चाहता है। एक तो मोटापा कम हो और दूसरा फास्ट फूड भी चलता रहे, लेकिन ऐसा नहीं होता। हमें कुछ रूटिन आदत बनानी होगीं। मोटापे को कम करना इतना आसान नहीं होता जितना की आदमी सोचता है। वह सोचता है कि दौड लगाकर, जिम जाकर और अन्य तरीकों से मोटापे को कम कर ले लेकिन इसमें समय का संतुलन न होने की वजह से 10 में से 8 लोग मोटापे पर काबू नहीं रख पाते जिस कारण उनका मोटापा ओर बढ जाता है। अगर कोई यह सोचता है कि अरे रहने दो, कोई नहीं, क्या जाता है तो वही आदमी बाद में पछताता है जब चर्बी बीमारी का रूप धारण कर लेती है। शरीर को जितना हो सके तेल से बचाएं। फास्टफूड को 2 महीनों तक ना कहें। इन आसान सही क्रियाओं को करके आप आसानी से वजह कम कर सकते हैं।

चर्बी को हलके में न लें
हम आपको बताते हैं कि मोटापा कोई छोटी बीमारी नहीं है। शरीर में जब चर्बी जमना शुरू हो जाती है तो फिर वह आसानी से शरीर से नहीं निकलती। इसकों हमें कतई भी हलके में नहीं लेना चाहिए क्योंकि बाद में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है।

 

Thanks read this article

Read more articles 

Leave a Reply