बेस्ट बुक्स, बदल देंगी आपका जीवन, पढने की आदत डालें

बेस्ट बुक्स, बदल देंगी आपका जीवन, पढने की आदत डालें

किताबें दुनिया की वो दोस्त जो आपका जीवन बदल सकती हैं और आपके साथ चलती हैं। आपके ज्ञान का कोई भी बंटवारा नहीं कर सकता है। इंसान के जीवन में किताबें बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। मार्टिन लूथर किंग, बिल गेटस, जेफ बेजोस, भगत सिंह, मार्क जुकरबर्ग, एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से अगर हम सीखें तो उन्होंने किताबें पढने के साथ-साथ इतनी सक्सेस पाई है, आम व्यक्ति सोच भी नहीं सकता है। ऐसा नहीं है कि इन्होंने किताबें पढकर सफलता पाई है। इन्होंने ज्यादा मेहनत की और अपने कार्य का नजरिया बदला है। हम शुरू से ही किताबें पढ पढकर आगे बढते रहते हैं। दुनिया में हर नजरिए की किताब प्रकाशित है। लाखों किताबें लिखी हुई हैं और कई किताबों को ज्यादा बिकने का रिकार्ड दर्ज है। आप अपने जीवन में खाली समय में अगर बुक पढते हैं तो आप नाॅर्मल इंसानों से कहीं गुणा सम्पन्न होगें। समाज में आपका व्यक्तित्व अच्छा होगा और लोग आपको दूसरे नजरिए से देखेंगें। आज के स्मार्टफोन के दौर में लोग किताबों को भूलते जा रहे हैं। जो किताबों को पढने के आदि हो जाते हैं वे स्मार्टफोन से भी पढ लेते हैं। कई ऐसी एप्पस बनी हुई हैं जो किताबों को आनलाईन पढने में आपकी मदद करती है। वैसे तो लाखों किताबें हैं लेकिन हम आपके लिए 10 ऐसी किताबें लेकर आएं हैं जिनसे आपकी किताबें पढने की रूचि बनेगी और आपका नजरिया बदलेगा। तो आईए जानते हैं कौन सी किताबें हैं जो आपको पढनी चाहिए।

भगवद गीता
दुनिया की प्रख्यात किताबों में सबसे उत्तम स्थान जिस किताब को मिला है, वह भगवद गीता है। जब अर्जुन को अपने से लडने के लिए कोई चारा नहीं सूझ रहा था तो श्री कृष्ण ने उनको जीने का मूल मंत्र बताया था। इस भगवद गीता में समस्याओं का समाधान छिपा हुआ है। भारत में ऋषि वेद व्यास द्वारा रचित यह भगवद गीता काफी प्रभावशाली है। हर व्यक्ति को यह पढनी चाहिए। अगर आप अपना ज्ञानर्वधक करना चाहते हो यह आपके लिए जरूर फायदेमंद साबित होगी।

बेस्ट बुक्स
भगवद गीता

एक प्रेम कहानी मेरी भी
यह पुस्तक लेखक रविंद्र सिंह द्वारा लिखी गई है। किताब के नाम से ही प्रेम की झलक दिख रही है तो जायज सी बात है कि यह प्रेम के संबध में ही है। यह कहानी प्रेमी और प्रेमिका की है जो मेट्रोमोनियल साईट पर मिले थे। यह छोटी पुस्तक है और आसान भी है। इसमें आपको रोमांस, लव स्टोरी सहित अनेक ऐसे रोमाचंक तख्य आपको पढने को मिलेंगे जिससे आपकी रूचि किताबें पढने में हो जाएगी।

बेस्ट बुक्स
एक प्रेम कहानी मेरी भी


फेमस फाईव खजाने के टापू पर

एनिड ब्लाईटन द्वारा लिखी गई यह पुस्तक वैसे तो बच्चों पर आधारित है लेकिन जब आप पुस्तके पढना शुरू कर रहे हैं और अपना लगाव बढा रहें हैं तो आप इस किताब को जरूर पढना। इसमें कहानी है कि चार बच्चे अपने कुत्ते के साथ एडवेंचर पर जाते हैं। वहां उन्हें खजाना मिल जाता है। यह कहानी प्यारी है। आपका मनोरंजन बढाएगी। आप इसे जरूर पढिएगा। एनिड ब्लाईटन की फेमस फाईव खजाने के टापू पर यह पहली बुक है।

बेस्ट बुक्स
फेमस फाईव खजाने के टापू पर


रिच डेड पुअर डेड

यह किताब रोबर्ट टी. क्यिोसिकी द्वारा लिखी गई है। इसमें दो व्यक्तियों के बारे में बताया गया है। इसमें लेखक ने अमीर आदमी और गरीब आदमी के जीवन के बारे में बताया है। लेखक ने बताया कि गरीब पिता जिंदगी भर खुद की फाईनेसंली मेहनत में उलझा रहा और अमीर आदमी जोकि उसके दोस्त के पिता थे, ने अपने तरीकों को बदला और अमीर इंसान बन गए। इस किताब को आपको जरूर पढना चाहिए क्योंकि इसमें लेखक ने इनकम, फाईनेंस, सक्सेस सहित अनेक तथ्यों पर बडी सरलतापूर्वक बताया है जो आपकी जिंदगी बदल सकता है।

 बेस्ट बुक्स
रिच डेड पुअर डेड


सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले

यह किताब ब्रायन ट्रेसी द्वारा लिखी गई है। इसमें आपको लेखक ने बताया है कि टाईम पर काबू कैसे किया जाए और टाईम को ही गुलाम बना लिया जाए। जो आप करना चाहते हैं वो इस किताब में काफी अच्छे तरीके से दर्शाया गया है। आपको यह किताब हर 5 महीनें के बाद पढनी चाहिए। वैसे आप इस किताब को कभी भी पढ सकते हैं। काफी अच्छी किताब है इस किताब को आपको पढना चाहिए।

बेस्ट बुक्स
सबसे मुश्किल काम सबसे पहले


दी अलकेमिस्ट

पोलो कोयलो द्वारा लिखी गई यह किताब दी अलकेमिस्ट सर्वाधिक पढने जानी वाली किताब है। यह इंटरनेशनल बेस्ट सैलर बुक है। इस पुस्तक में दिखाई गई स्टोरी के अनुसार एक शैफर्ड (चरवाहा) पूरी दुनिया का खजाना लेना चाहता था। उसने काफी उतार चढाव के बाद खजाना खोज लिया लेकिन उसे पता चला कि खजाना तो वह खुद था। इस किताब में आप अपने डर को खुद से दूर कर सकते हैं। इसमें शानदार तरीके से लिखा गया है और जुनून भरे शब्द आपकी रूंह को उठा सकते हैं। यह किताब आपको जरूर पढनी चाहिए।

बेस्ट बुक्स
दी अलकेमिस्ट


सोचिए और अमीर बनिए

विश्व प्रसिद्ध लेखक नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई बुक सोचिए और अमीर बनिए एक इंटरनेशनल बेस्ट सैलर बुक है। इसमें लेखक ने 20 साल अध्यनन करके इस पुस्तक को लिखा था। काफी प्रभावशाली पुस्तक है। इसमें लेखक ने शानदार तरीके से सफलता के बारे में लिखा है। इसमें बताया गया है कि सफलता के लिए जरूर सोचंे लेकिन पहले जो सबसे ज्यादा जरूरी है उसके बारे में सोचें। इस किताब में सक्सेस लोगों के बारे में बताया गया है। यह किताब आपके सोचने का नजरिया बदल सकती है।

बेस्ट बुक्स
सोचिए और अमीर बनिए


आपके अवचेतन मन की शक्ति

(The power of your subconscious mind)
डा. जोसफ मर्सी द्वारा लिखी गई यह किताब पूरे साईटिंफिक पर आधारित है। इसका पुस्तक को पढकर जहां आप अपना ज्ञानवर्धक करोगे वहीं दिमाग के कुछ रहस्य जानोगे। इसमें आप जानोगे कि आप जो हाल ही में कर रहें हैं वह कोनसा दिमाग कर रहा है और जब आप विचार करते हैं, कुछ करने की सोचते हैं या आगे कोई भी काम करोग, क्या हो सकता है इस पर कोनासा दिमाग काम करता है। यह किताब आपको पढनी चाहिए।

बेस्ट बुक्स
The Power of Your Subconscious Mind


अर्थला

इतिहास के बारे में गूढ जानकारी देने वाली यह किताब लोगों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है। इस किताब को बेहतरीन ढंग से लिखा गया है। लेखक विवेक कुमार ने पुराने जमाने के बारे में लिखा है। इस किताब को पढने से जहां मन चकाचक हो जाता है वहीं ज्ञान का भंडार भर जाता है। आपको बहुत ज्यादा अच्छी लगेगी, आपको यह पढनी चाहिए।

बेस्ट बुक्स
अर्थला


मल्हार

लेखक विवेक कुमार द्वारा लिखी अर्थला के बाद मल्हार उसका दूसरा पार्ट है। यह दूसरा पार्ट भी काफी पसंद किया जा रहा है। अगर आप फ्री हैं तो समय को मत गवाईएं, ये पुस्तके पढिए अगर आपको मजा ना आए तो कहना। आप विवेक कुमार द्वारा लिखी गई इस पुस्तक को जरूर पढें।

बेस्ट बुक्स
मल्हार


कालचक्राचे रक्षक

लेखक अश्विन सांघी द्वारा साईंस, हिस्ट्री, मैथोलोजी, क्राईम हिस्ट्री पर आधारित यह पुस्तक लाजवाब है। अगर आप रहस्मयी चीजों के शौकिन हैं तो इस किताब को आप जरूर पढिएगा। इसमें क्या है कि लोग मरना शुरू हो जाते हैं। पता नहीं चलता कि कैसे मरते हैं। कोई शक्ति बदलाव लाना चाहती है। आप इसे जरूर पढिएगा।

बेस्ट बुक्स
कालचक्राचे रक्षक


रूम आन द रूफ

लेखक रस्किन बाॅन्ड ने महज 17 साल की उम्र में यह पुस्तक लिखी थी। रस्किमन बाॅन्ड काफी अच्छे लेखक माने जाते हैं। अगर आप पढने की रूचि रखना चाहते हैं तो आप इस किताब को पढना ना भूलना। इसमें कहानी एक लडके की है जो देहरादून से भाग जाता है। आप पहली किताब से शुरू करेंगे तो आपका इंटरेस्ट बढता जाएगा और किताब पढने में आपको मजा भी आएगा।

बेस्ट बुक्स
दी रूम आन दी रूफ


एंड देन देयर वेयर नन

आप सीआईडी सीरियल को काफी याद करते होंगे। जब आप यह सीरियल देखते होंगे तो आपका इंटरेस्ट काफी बढ जाता होगा। आप अगाथाा क्रिस्ट्री द्वारा रचित एंड देन देयर वेयर नन किताब को पढ सकते हैं। जब आप इस किताब को पढ रहे होंगे तो आपका टाईम वेस्ट नहीं होगा। इसमें दर्शाया गया है कि लोग मरते जाते हैं। कोई भी नहीं बचता है। इसमें सीआइडी तरीके से जांच होती है। आप इसे पढेंगे तो अच्छा अनुभव करेंगे।

बेस्ट बुक्स
AND THEN THERE WERE NONE


हेरी पोटर और पारस पत्थर
जेके रोलिंग द्वारा बनाई गई हेरी पोटर और पारस पत्थर मूवी तो आपने जरूर देखी होगी। अब आप इसकी किताब भी पढिएगा। इसकी 7 किताबें जो आप किसी भी उम्र में पढ सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि मूवी देख ली तो किताब पढने का क्या फायदा। किताब पढने से आपको वो चीजें जानने को मिलेंगी जो मूवी में नहीं दिखाई गई होंगी। शानदार बुक है। आप इसे जरूर पढिएगा।

बेस्ट बुक्स
हेरी पोटर और पारस पत्थर


द्रोपदी की महाभारत
चित्रा बैनर्जी दिवाकरूणी द्वारा लिखी गई द्रोपदी की महाभारत भी रंचानाओं में काफी पाॅपुलर है। इसमें आपको पता चलेगा कि महाभारत कैसे हुई थी। इसमें अलग नजरिया आपको देखने को मिलेगा। आप फ्री समय को यादगार को ज्ञानवर्धन बनाना चाहते हो तो आप इसको जरूर पढिएगा।

बेस्ट बुक्स
द्रोपदी की महाभारत

 

यह सारी किताबें आपको हिंदी और इंग्लिश वर्जन में मिल जाएगीं। आप एमेजन से इनको मंगवा सकते हो। ध्यान रखें कि आपको जिस भाषा में चाहिए उसे ही मंगवाए। आप आनलाईन अगर किताबों को पढना चाहते हैं तो किंडल नाम की एप्प भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहां आपको फ्री और पेड दोनों बुक पढने को मिलेंगी। आप खाली समय को इस्तेमाल करिए और अपने ज्ञान को बढाएं। हमने आपको पहले भी बताया कि बुक पढने वाला इंसान आम इंसान से काफी एडवांस होता है। उनके पास हर सवाल का जवाब मिलता है। वे समाज में काफी स्मृद्ध माने जाने लगते हैं।

Read more post

Leave a Reply