30 रोचक जानकारी, ज्ञान को बढाए रखने के लिए सीखते जाएं

30 रोचक जानकारी, ज्ञान को बढाए रखने के लिए सीखते जाएं

नाॅलेज...! जितनी लेते जाओगे बढती ही जाएगी। कभी भी अपनी नाॅलेज को नहीं घटने देना चाहिए। आप कहीं पर भी हो उसके बारे में नाॅलेज लेनी चाहिए क्योंकि जिस व्यक्ति को नाॅलेज ज्यादा होती है उसका रूतबा ही अलग होता है। कई बार ऐसे तथ्य सामने आ जाते हैं जिनका सोल्यूशन मिल नहीं पाता या कुछ ऐसी बातें आ जाती हैं जिनको जानने की ललक लगी रहती है और जो एक दम ओर सही बता देता है, उसका समाज में रूतबा बढ जाता है। आज हम आपके लिए 50 ऐसी नाॅलेज की बातें लेकर आएं हैं जिनको आपको जानना चाहिए जिससे आपकी नाॅलेज बढेगी।


जापान में बंदरो का रेस्टोरेंट है
जापान के एक रेस्टोरेंट में बंदर वेटर हैं। बंदरों को देखने के लिए वहां के लोग स्पेशल बंदरों को देखने के आते हैं। वैसे अगर बंदरों के नाॅलेज की बात की जाए तो उन्हें गिनती आसानी से सिखाई जा सकती है।

रोचक जानकारी


कछुए के दांत नहीं होते
कछुआ एक ऐसा जीव होता है जिसके दांत नहीं हैं। उसके मुंह में हडडी पटट होता है। हडडी पट भोजन को पचाता है। कछुए दो तरह के होते हैं। एक तो समुंद्र में रहते हैं और दूसरे धरती पर रहते हैं। संमुद्री कछुए मांसाहारी होते हैं जबकि धरती पर रहने वाले कछुए शाकाहारी होते हैं।


1000 पक्षी शीशे की खिडकी से गवां देते हैं अपनी
देश दुनिया में करीब 1000 पक्षी शीशे की खिडकी से टकराकर अपनी जान गवां देते हैं। बडी-बडी बिल्डिंग या अन्य इमारात पर दोनों तरफ दिखाई देने वाले शीशे होते हैं जिनसे पक्षी धोखा खा जाते हैं और टकराकर मर जाते हैं।


पक्षियों की विश्व में 8650 प्रजातियां हैं
पक्षियों की विश्व में 8650 प्रजातियां हैं जबकि भारत में 1230 प्रजातियां पाई जाती हैं। वहीं तोतों की पूरे विश्व में 320 प्रजातियां पाई जाती हैं। वहीं तोतों को अमेरिका में सबसे ज्यादा सप्लाई किया जाता है।


शतुमुर्ग का अंडा
शतुमुर्ग का अंडा पूरे पक्षियों में सबसे ज्यादा भारी और बडा होता है। उसका अंडा उबालने के लिए कम से कम 3 से 4 घंटे लगते हैं।

रोचक जानकारी


एक नाम सूअर का नहीं रख सकते
फ्रांस एक ऐसा देश है जहां आप सूअर का नाम नेपोलियन नहीं रख सकते। इस देश में यह सख्ती से लागू भी है।


ऐसी जगह जहां आप रो नहीं सकते
जी हां, अंतरिक्ष में आप कभी रो नहीं सकते। रोने के साथ-साथ आप किसी से बात भी नहीं कर सकते क्योंकि वहां आपकी ध्वनि को एक दूसरे तक पंहुचाने का कोई साधन नही है।


खरार्टें क्यों आते हैं
अमूमन लोगों को खरार्टें आते हैं। इसकी वजह से कई लोग ऐसे व्यक्तियों के पास सोने से परहेज करते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि जब आप बाहर से आक्सीजन अपने शरीर के अंदर लेते हो तो गले में टिशु के साथ लगती है जिससे वाइब्रेट की ध्वनि होती है। सोते समय ही ऐसा होता है। रात को दिमाग आराम फील करता है और मुंह खोलकर सोते समय आक्सीजन टिशु के साथ वाइब्रेट करती हुई जाती है जिससे ध्वनि उत्पन्न होती है।


स्वीडन में अपार्टमेंट में कानून
अगर आप स्वीडन में हैं और 10 बजे हैं तो आप टाॅयलेट में फलश नहीं कर सकते हैं। यहां ऐसा करना गैर कानूनी है। पकडने जाने पर सख्त सजा होती है।


भारत में समुंद्र में होटल
आपने मालदीव तो सुना ही होगा लेकिन मालदीव में एक होटल है जिसका नाम दी मुराका होटल है। इस होटल में एक कमरा है जो पानी के अंदर बनाया गया है। यह पूरी दुनिया का शानदार रूम है। इस रूम में आप मछलियों को आसानी से देख सकते हैं।

रोचक जानकारी


महिलाएं विश्व कप नहीं देख सकती
एक ऐसा देश है जहां महिलाएं विश्व कप का मेच नहीं देख सकती। ईरान ही ऐसा देश है जहां महिलाएं विश्व कप देखने का आंनद नहीं उठा सकती। यहां ऐसा करना गैर कानूनी है।


चाय और काफी से बनाती है कलाकारी
इटेलियन की एक आर्टिस्ट गूलिया बर्नेली ऐसी आर्टिस्ट हैं जो पेंटिंग बु्रश या अन्य किसी चीज से पेंटिंग नहीं बनाती हैं फिर भी पूरे विश्व में कलाकारी में उनका नाम आगे आता है। आर्टिस्ट गूलिया चाय और काफी मेच पर गिराकर उसकी कलाकारी करती हैं। यह दुनिया की पहली ऐसाी आर्टिस्ट हैं।


टेक्सास में बंदूगी कानून
टेक्सास देश में आप खाली बंदूग दिखाकर किसी को धमकी नहीं दे सकते हैं। अजब कानून है।


कभी दवाई थी टोमेटे साॅस
जो आप टोमेटे साॅस बडे चाव से खाते हैं, 1830 के दशक में यह दवाई के रूप में इस्तेमाल की जाती थी। टोमेटो साॅस को लूज मोशन और अन्य मेडिसन के रूप में लिया जाता था। यह कई सालों तक सभी बीमारियों की फेमस दवाई बनी रही।

रोचक जानकारी


जुडवां भाई नहीं कर सकते काम
हवाई देश में दो जुडवा भाई एक ही कंपनी में कार्य नहीं कर सकते।


69 नम्बर की जर्सी बैन है
ओरेगान एक ऐसा देश है जिसमें आप 69 नम्बर की जर्सी पहनकर नहीं चल सकते हैं। इसके लिए आपको जेल की हवा खानी पड सकती है।


पलक झपकते ही रंग बदलता है पक्षी
रंग बदलने के जीव गिरगिट का नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन एक ऐसा पक्षी भी है जो पलक झपकते ही रंग बदल लेता है। उस पक्षी का नाम कोबालियां है और वह इतनी तेजी से रंग बदलता है कि आप हैरान रह जाओगे।


अल्ट्रासाउंड करवाने की जरूरत नहीं
अमेरिका में वैज्ञानिकों ने 2016 में एंडवास केमरा बनाया था। इसमें हीट सेंसर लगाया गया है। यह दिखने में एक केप्सूल जैसा होता है। इसकी खूबी यह है कि अगर आप इसे लेते हैं तो 3 दिन के अंदर पेट की सारी फोटो क्लिक करके दिखा देता है। इससे आपको अल्ट्रासाउंड करवाने की भी जरूरत नहीं है।


एमरजेंसी में सूअर का दिल इंसान में लगाया जा सकता है
जमर्नी, स्वीडन और यूके ने सबसी बडी खोज करके दुनिया को चैंका दिया। इन देशों के चिकित्सकों ने दावा किया है कि एमरजेंसी में पिग के दिल को मनुष्य के शरीर में टंªासप्लेट किया जा सकता है। अगर व्यक्ति दिल के दौरे से मर रहा है तो उसे सूअर का दिल चढा दिया जाए तो वह 10-12 साल तक ओर जी सकता है।
(भारतीय चिकित्सक धनी राम बरूआ ने भी करीब 23 साल पहले इसकी खोज कर ली थी और एक व्यक्ति को सूअर का दिल ट्रांसप्लेंट कर दिया था जिससे उनको जेल हो गई थी।)


पत्नी को दो बार नहीं पीट सकते
अर्केसस एक ऐसा देश है जहां महीनें में अपनी पत्नी को माह में एक बार पीट सकते हैं। लेकिन दो बार पीटने पर आपको जेल की हवा खानी पड सकती है।


लेटलतीफी चलेगी
वेनेजुएला एक ऐसा देश है जिसमें आप तय समय से 10 या 15 मिनट बाद जा सकते हैं। यहां पर तय समय से अगर ज्यादा समय लोगे तो यह उचित समझा जाएगा। इसके विपरित जापान में 1 मिनट भी लेट लतीफ काफी मंहगी पड सकती है।

रोचक जानकारी


इस कलाकार के सामने ग्रेविटी चली जाती है
मिशेल ग्राफ नामक व्यक्ति जोकि ग्रेविटी को चेलेंज करता रहता है। यह पत्थरों को इस तरह से रखता है कि गिरते ही नहीं हैं। ये महाशय पत्थरों को इस बेलेंस के साथ रखते हैं कि गुरूत्वाकर्षण बल गायब हो जाता है और पत्थर दो फीट पर लगाने के बाद भी नीचे नहीं गिरते। इस कलाकार को देश विदेशों में काफी अवार्ड दिए जा चुके हैं।

 


पत्नी नकली दांत नहीं लगवा सकती
वेरमोंत एक ऐसा देश है जहां पत्नी अपनी पति की आज्ञा के बिना नकली दांत नहीं लगवा सकती। इसके लिए उसे अपने पति की मंजूरी जरूरी है।


वेस्ट टू वंडर पार्क
दिल्ली में वेस्ट टू वंडर नाम का पार्क एक ऐसा पार्क है जहां आप दुनिया के 7 अजूबे देख सकते हो। कमाल की बात यह है कि ये अजूबे बच कुचे मेटिरियल, कचरे को रिसाईकिल करके व अन्य पदार्थों से बनाया गया है। आपको विश्वास नहीं होगा कि ऐसा भी हो सकता है तो आप एक बार जरूर दिल्ली के वेस्ट टू वंडर पार्क में जाकर देखिए।

रोचक जानकारी


रूस में हवाई डिलीवरी पर टेस्टिंग
रशिया में अमेजिंग डिलीवरी है। यहां पर हवाई डिलीवरी की टेस्टिंग चल रही है। 250 से ज्यादा ड्राॅन यहां पर लोगों को हवाई डिलीवरी देने के लिए टेस्टिंग पर हैं। भारत में भी कुछ सालों में इस पर टेस्टिंग हो सकती है और कंपनी लोगों को हवाई डिलीवरी सुविधा मुहैया करवा सकती है।


यूनान में वीडियो गेम खेलना अपराध है
बच्चों को वीडियो गेम खेलना काफी पंसद होता है लेकिन यूनान इसके विपरित है। वहां पर सरकार ने गैम्बलिंग, इलेक्ट्राॅनिंक गेमिंग मशीनों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। वहां इंसान के द्वारा बनाई गई चीजों को पसंद नहीं किया जाता है। इसके विपरित अमेरिका में अरबों डाॅलर गेमों पर खर्च कर दिए जाते हैं।

कोरोना से कैसे बचें, समझदारी से काम लें और अपने आपको बचाएं

चिटिंयों में खून नहीं होता
चिटियों के शरीर में खून नहीं होता। उनके शरीर में हिमोलीफ नाम का पदार्थ होता है और इसी से उसके शरीर का पूरा पोषण होता है।

रोचक जानकारी


एंडवास चेस बोर्ड
जापान ने एंडवास चेस बोर्ड बनाया है। इसमें आपको यह भी पता चल सकता है कि आगे आपको कौनसी चाल चलनी चाहिए। इस एंडवास चेस बोर्ड में स्कोर की काउटिंग भी अच्छे तरीके से की जा सकती है। यह चेस बोर्ड काफी जबरदस्त है।


झूठ बोलते ही नाक गर्म हो जाती है
अगर आप झूठ बोलते हैं तो आपकी नाक गर्म हो जाती है।


एक मैसेज काफी
जब आप तनाव से जूझ रहे होते हैं तो इंसान द्वारा भेजा गया एक मैसेज आपके तनाव को कम कर सकता है। आपके मूड को ठीक करने के लिए एक मैसेज ही काफी होता है।

 

read more post

Leave a Reply